Jharkhand Mukhyamantri Sukanya Yojana Form Download in PDF

झारखण्ड राज्य सरकार द्वारा राज्य के कन्याओं के लिए झारखण्ड सुकन्या योजना का शुभारंभ किया गया। जिसकी मदत से सभी योग्य बालिकाओं को सहायता राशि प्रदान किया जाता है। यदि आप या आपके परिवार में कोई बालिका है जिसे इसका लाभ नहीं मिलता है तो जरूर आवेदन करना चाहिए। चुकीं ये ऑफलाइन फॉर्म द्वारा ही आवेदन प्रक्रिया किया जा सकता है।

योजनामुख्यमंत्री सुकन्या योजना।
राज्यझारखण्ड
आवेदन फॉर्म डाउनलोडDownload

Jharkhand Mukhyamantri Sukanya Yojana

राज्य सरकार द्वारा झारखण्ड के बालिकाओं के हितों के ध्यान रखते हुए इस योजना को शुरू किया गया। जिसे “मुख्यमंत्री सुकन्या योजना” नाम रखा गया है। योजना के तहत कोई किस्तों में लाभुक को राशि बैंक खाते में दिया जाता है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को ऑफलाइन विधि से आवेदन करना होगा।

योजना का उद्देश्य-

सरकार इस योजना के माध्यम से राज्य के बालिकाओं (Girls) को ओर अधिक प्रोत्साहन करना है। ताकि महिला वर्ग को समाज में मजबूती प्राप्त हो। इसके अलावा कोई परिवारों में पैसे की कमी के कारण बेटे तथा बेटियों का पढ़ाई कराने में असमर्थ होते है। जिसके कारण परिवार के लड़के और लड़कियां पढ़ाई पूरी नहीं कर पाते है। ऐसे परिस्थिति में बेटी को मिलने वाले राशि परिवार के लिए सहायक होती है।

Mukhyamantri Sukanya Yojana के योग्यता-

  • आवेदक बालिका की उम्र सीमा 2 वर्ष से 20 वर्ष तक होनी चाहिए।
  • झारखण्ड राज्य के स्थानीय निवासी हो।
  • परिवार SECC-2011 से सूचीबद्व में शामिल होना चाहिए।
  • परिवार अंत्योदय वर्ग की लिस्टेड हो अर्थात परिवार का झारखण्ड राशन कार्ड मौजूद हो।

सुकन्या योजना फॉर्म डाउनलोड-

मुख्यमंत्री सुकन्या योजना फॉर्म को आप पीडीएफ में डाउनलोड कर सकते है। डाउनलोड करने के लिए नीचे उपलब्ध Download लिंक पर क्लिक करना होगा।

PDF Form DownloadGet Here

आवेदन कैसे करे?

इस योजना को आवेदन ऑफलाइन माध्यम से करना होगा। इसके लिए पहले योजना की आवेदन फॉर्म की आवश्यकता होगी। जिसे आप अपने ब्लॉक,आंगनवाड़ी केंद्र या फिर हमारी वेबसाइट में उपलब्ध फॉर्म की डाउनलोड लिंक से डाउनलोड कर प्रिंट कर सकते है। इसके बाद फॉर्म को सही से भर लेना है। फॉर्म को सही भर लेने के पश्चात आंगनवाड़ी सेविका,ब्लॉक या फिर बालिका जिस विद्यालय में पढ़ती है उस विद्यालय के प्रधानध्यापक से संपर्क करे।

FAQs:

Q. क्या सभी बालिकाओं का इसका लाभ मिलेगा?

नहीं, बालिका के परिवार यदि योजना के शर्तो को पूर्ण करता है तो ही आवेदन के योग्य माना जायेगा।

Q. आवेदक का आयु कितनी होनी चाहिए?

योजना के तहत आवेदक की उम्र 2-20 तक के हो। इससे अधिक के उम्र होने पर आवेदन के लिए योग्य नहीं माना जायेगा।

Q. आवेदन का स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते है?

इस योजना के आवेदन करने के पश्चात आवेदन की स्थिति ऑनलाइन माध्यम से नहीं देखा जा सकता है। क्योंकि ये एक ऑफलाइन आवेदन फॉर्म है।

Leave a Comment